Monday, June 17, 2024
spot_img
ब्रेकिंग

जम्मू-कश्मीर में हुए बस हादसा में २२ की मौत

जम्मू-कश्मीर में हुए बस हादसे का यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने संज्ञान लिया और इस हादसे पर दुख जताया है. सीएम ने अधिकारियों को तत्काल प्रशासन संपर्क के निर्देश दिए हैं.

जानकारी के मुताबिक हाथरस की ये बस जम्मू कश्मीर के अखनूर में हादसे का शिकार हुई. बस में सवार हाथरस-अलगीढ़ के रहने वाले बताए जा रहे हैं. ये सभी शिव खोड़ी जा रहे थे, लेकिन तभी रास्ते में ये भयानक हादसा हो गया. माना जा रहा है कि ड्राइवर को नींद आने की वजह से ये हादसा हुआ है. घटना के बाद वहां चीख पुकार मच गई. जिसके बाद स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना प्रशासन को दी.

सीएम योगी ने लिया हादसे का संज्ञान
यूपी के सीएम योगी ने जम्मू कश्मीर में हुए सड़क हादसे का संज्ञान लिया हैं. उन्होंने मृतकों के शोक संतृप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए दुख जताया और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है. सीएम योगी ने यूपी के वरिष्ठ अधिकारियों को तत्काल जम्मू के अधिकारियों से संपर्क करने के निर्देश दिए हैं और जरूरी सहायता के आदेश जारी किए हैं.

क्या बोले सीएम योगी

इस हादसे को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा-“जम्मू-कश्मीर में एक दुर्भाग्यपूर्ण बस दुर्घटना में हुई जनहानि अत्यंत दुःखद है. इस दुर्घटना में अपने आत्मीय जनों को खोने वाले शोक संतप्त लोगों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं. उत्तर प्रदेश के वरिष्ठ अधिकारियों को जम्मू-कश्मीर के अधिकारियों से निरंतर संपर्क बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं. प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्माओं को अपने श्री चरणों में स्थान एवं घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें.”

वहीं जम्मू-कश्मीर एलजी कार्यालय की तरफ से अखनूर बस दुर्घटना को लेकर मुआवजे का एलान किया गया है. जम्मू के अखनूर में हुए बस हादसे में प्रत्येक मृतक के परिजनों को 5 लाख रुपये तथा घायलों को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी.

इस घटना के बाद प्रशासन की ओर से रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया गया है. घायल को पास के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है. इस बारे में और जानकारी देते हुए जम्मू कश्मीर के परिवहन आयुक्त राजिंदर सिंह तारा ने कहा कि ये बस शिव खोड़ी की ओर जा रही थी. यहां पर जो कट को वो सामान्य है इसमें कोई दिक्कत नहीं हैं. लेकिन, शायद ड्राइवर को नींद आ गई थी. जिसके वजह से बस मुड़ने के बजाय सीधे खाई में चली गई.

वहीं हाथरस जिला प्रशासन की ओर से भी पीड़ित परिवारों की मदद के लिए हेल्प लाइन नंबर जारी किए गए हैं. जिलाधिकारी अर्चना वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया है कि, जम्मू कश्मीर में हादसे का शिकार हुई बस हाथरस की है. इस बारे में डीसी जम्मू से बात की गई है. लोगों की मदद के लिए एक टीम बनाई गई है जो जम्मू-कश्मीर प्रशासन से संपर्क कर मदद करेगी. इसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं. इन 05722227041 तथा 05722227042 नंबरों पर फोन कर जानकारी ली जा सकती है.

बता दें कि आज 30 मई को  लगभग 12 बजे कुरुक्षेत्र हरियाणा से शिवखोड़ी, पौनी के लिए यूपी और राजस्थान के श्रद्धालुओं को लेकर जा रही एक बस जिसका रजिस्ट्रेशन नंबर- यूपी 86 ईसी 4078 है, थाना अखनूर के अंतर्गत तुंगी मोड़ (चौकी चौरा) के पास पलट गई. इस संबंध में घायल व्यक्तियों की जानकारी इस प्रकार है.

(1) कृष्णा (उम्र 13 वर्ष) पुत्र – जय बीर सिंह निवासी अलीगढ़ उत्तर प्रदेश
(2) जय बीर सिंह (उम्र 42 वर्ष) पुत्र गुरा सिंह निवासी अलीगढ़ उत्तर प्रदेश
(3) सुभाष चंद (उम्र 39 वर्ष) पुत्र लाल सिंह निवासी रामपुर, मथुरा उत्तर प्रदेश
(4) संजय कुमार (उम्र 40 वर्ष) पुत्र गुरा सिंह निवासी हाथरस उत्तर प्रदेश
(5) यगुषा (उम्र 32 वर्ष) पत्नी धर्मवीर निवासी वरमुंडा, भरतपुर राजस्थान
(6) राजवती (उम्र 59 वर्ष) पत्नी सतवीर निवासी भरतपुर राजस्थान
(7) शांति (उम्र 65 वर्ष) पत्नी मोहिंदर निवासी अलीगढ़ उत्तर प्रदेश
(8) बिलाल देवी (उम्र 50 वर्ष) पत्नी गौतम निवासी अलीगढ़ यू.पी.
(9) राधिका (उम्र 28 वर्ष) पत्नी पवन कुमार निवासी अलीगढ़ यू.पी.
(10) सतवीर (उम्र 37 वर्ष) पत्नी गंगाली सिंह निवासी यू.पी.
(11) गोमिता (उम्र 24 वर्ष) पत्नी रिंकू शर्मा निवासी अलीगढ़ यू.पी.
(12) अंकुशा (5 वर्ष) पत्नी पवन कुमार निवासी अलीगढ़ यू.पी.
(13) मुन्नी देवी (50 वर्ष) पत्नी अमर सिंह निवासी भरतपुर, राजस्थान
(14) सुनीता (उम्र लगभग 35 वर्ष पत्नी बॉबी निवासी अलीगढ़ यू.पी.
(15) जतिन (उम्र 17 वर्ष) पुत्र शमशेर निवासी लालपुर यू.पी.
(16) काजल (उम्र 16 वर्ष) पुत्री सितेन्द्र निवासी अलीगढ़ यू.पी.
(17) गीता देवी (उम्र 25 वर्ष) वर्ष) पत्नी शीशूपाल निवासी हाथरस उत्तर प्रदेश
(18) अमरबती (आयु 59 वर्ष) पत्नी रणबीर निवासी मथुरा, उत्तर प्रदेश
(19) कमलेश (आयु 45 वर्ष) पत्नी चंदर पॉल निवासी नया अलीगढ़ उत्तर प्रदेश
(20) अंजू (18 वर्ष) पुत्री शीशू पाल निवासी नया अलीगढ़ उत्तर प्रदेश
(21) रघुवीर सिंह (आयु लगभग 70 वर्ष) पुत्र हरदानी सिंह निवासी उत्तर प्रदेश

इसके अलावा एक नाबालिग लड़की उम्र लगभग 07/08 वर्ष, एक अज्ञात महिला उम्र लगभग 50 वर्ष और एक अज्ञात पुरुष उम्र लगभग 60 वर्ष घायल हो गए. इसके अलावा कुछ और घायल व्यक्तियों को एसडीएच अखनूर में स्थानांतरित किए जाने की उम्मीद है. हालांकि उपरोक्त घायल व्यक्तियों में से 10/12 को प्रारंभिक उपचार के बाद एसडीएच अखनूर से जीएमसी जम्मू रेफर कर दिया गया है

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles