Monday, June 17, 2024
spot_img
ब्रेकिंग

भाजपा अपने ही ये 10 गढ़ नहीं बचा पा रही है! Election Result 2024

अपने ही ये 10 गढ़ नहीं बचा पा रही

Election Result 2024: बीजेपी ने 400 पार का नारा दिया था, लेकिन रुझानों में यह आंकड़ा अब तक पार नहीं हुआ है. देखिए कि अपने किन-किन गढ़ में बीजेपी को नुकसान उठाना पड़ा और जिम्मेदार कौन !

यूपी में पलट गया पासा

देश के सबसे बड़े सियासी सूबे यानी उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने साल 2019 के लोकसभा चुनाव में 62 सीटें जीती थीं. माना जा रहा था कि 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की सियासी हैट्रिक लगाने में उत्तर प्रदेश ही सबसे ज्यादा योगदान देगा. हालांकि, सुबह साढ़े तक बजे तक के रुझान में तो उत्तर प्रदेश में बीजेपी की हालत पतली नजर आ रही है. यहां की कुल 80 लोकसभा सीटों में से बीजेपी ने 42 सीटों पर बढ़त बना रखी है. वहीं, 28 सीटों पर अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी आगे चल रही है. गौर करने वाली बात यह है कि 2019 के चुनाव में सपा सिर्फ पांच सीटों पर सिमट गई थी. ऐसे में इन रुझानों से यूपी में सपा की वापसी लग रही है. इनके अलावा कांग्रेस ने 6 तो आरएलडी ने 2 सीटों पर बढ़त बना रखी है. वहीं, एक सीट पर आजाद समाज पार्टी (कांशी राम) आगे चल रही है.

बिहार ने भी किया बेहाल

बीजेपी के गढ़ माना जाने वाला बिहार भी भगवा पार्टी को मनमाफिक नतीजा देता नजर नहीं आ रहा है. सुबह साढ़े 10 बजे तक के रुझानों में बीजेपी ने 9 सीटों पर बढ़त बना रखी है, जबकि 2019 के लोकसभा चुनाव में पार्टी ने यहां 17 सीटें अपने नाम की थीं. इसके अलावा जेडीयू 12, एलजेपी 5, आरजेडी 3 और कांग्रेस 2 सीटों पर आगे चल रही है. 4 सीटों पर अन्य पार्टियों ने बढ़त बना रखी है और पांच सीटों पर अभी रुझान सामने नहीं आए हैं.

राजस्थान के रण में भी पिछड़े

राजस्थान में चल रही अंदरुनी कलह का नुकसान बीजेपी को अब तक के रुझान में होता नजर आ रहा है. 2019 के लोकसभा चुनाव में राज्य की 25 में से 24 सीटें जीतने वाली बीजेपी इस बार फिलहाल 13 सीटों पर ही आगे चल रही है. वहीं, कांग्रेस ने 9 सीटों पर बढ़त बना रखी है. इनके अलावा 3 सीटों पर अन्य पार्टियां आगे हैं.

महाराष्ट्र में भी मिल रही मात

महाराष्ट्र में बीजेपी को जनता की नाराजगी से जूझना पड़ रहा है. माना जा रहा है कि यहां शिवसेना और एनसीपी में हुई तोड़फोड़ के कारण जनता का मन बीजेपी से हटा है. यही वजह है कि अब तक के रुझान में राज्य की 48 में से 12 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है. वहीं, 10 पर कांग्रेस, 10 पर शिवसेना उद्धव, 7 सीटों पर एनसीपी शरद पवार और 6 सीटों पर शिवसेना शिंदे गुट ने बढ़त बना रखी है. इसके अलावा 3 सीटों पर अन्य पार्टियां आगे हैं. बता दें कि 2019 में बीजेपी ने महाराष्ट्र में 23 सीटें जीती थीं.

हरियाणा में इस बार नहीं चला जादू

2019 के लोकसभा चुनाव में हरियाणा की सभी 10 सीटों को अपने नाम करने वाली बीजेपी 2024 के लोकसभा चुनाव में यहां संघर्ष कर रही है. अब तक के रुझानों में भगवा पार्टी सिर्फ 4 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि पांच सीटों पर कांग्रेस आगे है और एक सीट पर आम आदमी पार्टी ने बढ़त बना रखी है.

नहीं जीत पा रहे दिल्ली का दिल

लोकसभा चुनाव 2014 का हो या 2019 का, बीजेपी ने दिल्ली की सातों सीटों पर अपना नाम लिखवाया था. हालांकि, 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी दिल्ली की जनता का दिल जीतती हुई नजर नहीं आ रही है. अभी तक के रुझानों के मुताबिक, बीजेपी 6 सीट पर तो कांग्रेस 1 सीट पर आगे चल रही है.

झारखंड में भी बीजेपी बेहाल

2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने झारखंड की 14 में से 11 सीटें अपने नाम की थीं. वहीं, 2024 के अब तक के रुझानों में भगवा पार्टी सिर्फ 7 सीटों पर आगे चल रही है. 2 सीटों पर जेएमएम, 2 पर कांग्रेस और 1 पर एजेएसयू पार्टी ने बढ़त बना रखी है. फिलहाल बाकी दो सीटों पर रुझान नहीं आए हैं.

छत्तीसगढ़ में भी बुरा हाल

छत्तीसगढ़ को भी बीजेपी का गढ़ माना जाता है. 2019 के लोकसभा चुनाव में भगवा पार्टी ने राज्य की 11 लोकसभा सीटों में से 9 पर जीत हासिल की थी. माना जा रहा था कि 2024 में बीजेपी यहां की सभी सीटें अपने नाम कर सकती है, लेकिन अब तक के रुझानों में पार्टी 9 सीटों पर ही बढ़त बनाए हुए है.

गुजरात में भी नाराजगी?

बीजेपी का गढ़ माने जाने वाले गुजरात में भी पार्टी की हालत अच्छी नहीं लग रही है. 2019 में यहां की सभी 26 लोकसभा सीटें जीतने वाली बीजेपी 2024 के चुनाव के शुरुआती रुझानों में कुछ सीटों पर पिछड़ गई थी. हालांकि, खबर लिखे जाने तक पार्टी ने 25 सीटों पर बढ़त बना रखी है, जबकि एक सीट पर कांग्रेस आगे चल रही है.

बंगाल में भी परवान नहीं चढ़ीं उम्मीदें

2019 के चुनाव के दौरान पश्चिम बंगाल में बीजेपी ने 18 लोकसभा सीटें जीती थीं. माना जा रहा था कि 2024 के लोकसभा चुनाव में भगवा पार्टी यहां अपना दमखम दिखाएगी और दीदी यानी ममता बनर्जी की टीएमसी को पटखनी दे देगी. अब तक के रुझान के हिसाब से यहां टीएसी 23 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि बीजेपी ने सिर्फ 9 सीटों पर बढ़त बना रखी है.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles