Wednesday, July 17, 2024
spot_img
ब्रेकिंग

RPF महानिदेशक मनोज यादव ने लॉन्च किया संज्ञान ऐप : पढिए

रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के महानिदेशक मनोज यादव ने आज संज्ञान ऐप का शुभारंभ किया, जिसे RPF तकनीकी टीम ने डिजाइन किया है। इस ऐप का उद्देश्य तीन नए आपराधिक कानूनों – भारतीय न्याय संहिता (BNS) 2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (BNSS) 2023, और भारतीय साक्ष्य अधिनियम (BSA) 2023 पर विस्तृत जानकारी प्रदान करना है। यह ऐप RPF कर्मियों को शिक्षित और सशक्त बनाने का उद्देश्य रखता है, उन्हें नए और पुराने आपराधिक कानूनों की समग्र जानकारी प्राप्त कराना, जिसे RPF के संचालन में महत्वपूर्ण माना जाता है। यह ऐप Android और iOS के लिए उपलब्ध है, जिसमें उपयोगकर्ता-मित्र नेविगेशन, एक खोजने योग्य डेटाबेस, और ऑफ़लाइन पहुँच शामिल हैं, जिससे यह भारत में नवीनतम कानूनी विकासों के बारे में सूचित रहने के लिए एक व्यावहारिक उपकरण बन जाता है।

संज्ञान ऐप की मुख्य विशेषताएं:
व्यापक कानूनी पहुंच
यह ऐप BNS, BNSS, और BSA 2023 के बेयर एक्ट्स को मोबाइल दृश्य के लिए आसान पहुँच प्रदान करता है। उपयोगकर्ता चलते-फिरते इन कानूनों को पढ़ सकते हैं, उन्हें खोज सकते हैं, और यात्रा के दौरान इन्हें संदर्भित कर सकते हैं।

कानूनों की तुलना
यह ऐप उपयोगकर्ताओं को विशेष अनुच्छेदों की तुलना करने की अनुमति देता है, जिससे कानूनी ढांचे में नए और पुराने कानूनों में परिवर्तनों और निरंतरताओं को पहचानने और समझने में मदद करता है।

अनुभाग-वार विश्लेषण
BNSS और BNS के प्रमुख अनुच्छेदों का विस्तृत विश्लेषण किया जाता है, जो विभिन्न प्रक्रियात्मक दृष्टिकोणों से क्षेत्र संचालन में उनकी प्रयोज्यता पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

उन्नत खोज उपकरण
संज्ञान उन्नत खोज कार्यात्मकता प्रदान करता है, जो कानूनी ग्रंथों के माध्यम से कुशल नेविगेशन को सक्षम करता है। उपयोगकर्ता प्रासंगिक जानकारी को जल्दी से खोजने के लिए अनुभाग-वार, अध्याय-वार और विषय-वार खोज कर सकते हैं।

समावेशी कानूनी डेटाबेस
तीन नए कानूनों के अतिरिक्त, इस ऐप में रेलवे सुरक्षा से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण कानूनी अधिनियम और नियम शामिल हैं, जैसे रेलवे सुरक्षा बल अधिनियम, 1957, रेलवे अधिनियम, 1989, रेलवे संपत्ति (अवैध कब्जा) अधिनियम, 1966, और RPF नियम, 1987। इससे यह सुनिश्चित होता है कि उपयोगकर्ताओं के पास रेलवे सुरक्षा से संबंधित सभी महत्वपूर्ण कानूनी जानकारी तक पहुंच हो।

उपभोक्ता – अनुकूल डिजाइन
संज्ञान को सुधार और उपयोग की सरलता के लिए डिज़ाइन किया गया है, इससे सुनिश्चित किया जाता है कि RPF कार्यों में कानूनी सूचनाओं का प्रभावी और प्रभावशाली उपयोग हो। यह उपयोगकर्ताओं के कानूनों के समझने और अनुप्रयोग में सुधार करता है।

रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक ने भी ‘भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (बीएनएसएस), 2023’ पर हैंडबुक का विमोचन किया, जिसे ई-बुक और प्रिंट फॉर्मेट में उपलब्ध कराया गया है। इस हैंडबुक में कानून के व्यावहारिक अनुप्रयोग का विस्तार से वर्णन किया गया है, जो बल की ऑपरेशन में होता है। संज्ञान ऐप और हैंडबुक पारदर्शिता, पहुंच और महत्वपूर्ण कानूनी जानकारी के प्रसार के लिए आरपीएफ की प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं। अधिक जानकारी के लिए और ऐप डाउनलोड करने के लिए, Google Play Store या Apple App Store पर जाएं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles